भारत-कनाडा तनाव के बीच ये बड़ा कदम, दिल्ली में कनाडाई उच्चायोग की सुरक्षा बढ़ाई गई
Advertisement
trendingNow11879148

भारत-कनाडा तनाव के बीच ये बड़ा कदम, दिल्ली में कनाडाई उच्चायोग की सुरक्षा बढ़ाई गई

Security Increased:  एहतियात के तौर पर दिल्ली पुलिस के जवानों को अर्धसैनिक बलों के साथ चाणक्यपुरी में कनाडा के उच्चायोग के बाहर तैनात किया गया है. यह कदम दोनों देशों के बीच राजनयिक संबंधों में बढ़ते तनाव के बाद उठाया गया है.

भारत-कनाडा तनाव के बीच ये बड़ा कदम, दिल्ली में कनाडाई उच्चायोग की सुरक्षा बढ़ाई गई

Canadian High Commission: भारत-कनाडा के संबंध एकदम चरम पर हैं. इसी बीच दिल्ली पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने मंगलवार को कहा कि एहतियात के तौर पर राष्ट्रीय राजधानी में कनाडा उच्चायोग के आसपास सुरक्षा कड़ी कर दी गई है. अधिकारी ने कहा कि एहतियात के तौर पर दिल्ली पुलिस के जवानों को अर्धसैनिक बलों के साथ चाणक्यपुरी में कनाडा के उच्चायोग के बाहर तैनात किया गया है. यह कदम दोनों देशों के बीच राजनयिक संबंधों में बढ़ते तनाव के बाद उठाया गया है.

दरअसल, सोमवार को कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने संसद में दिए आपात बयान में भारत सरकार पर अपनी धरती पर खालिस्तान समर्थक आतंकवादी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या में शामिल होने का आरोप लगाया था. निज्जर की 18 जून को ब्रिटिश कोलंबिया के सरे में एक सिख सांस्कृतिक केंद्र के बाहर गोली मारकर हत्या कर दी गई थी. ट्रूडो ने कहा था कि कनाडाई सुरक्षा एजेंसियां भारत सरकार के एजेंटों और खालिस्तान टाइगर फोर्स के प्रमुख निज्जर की हत्या के बीच संभावित संबंध के विश्‍वसनीय आरोपों का सक्रिय रूप से पीछा कर रही हैं.

वहीं भारत ने निज्जर की हत्या में किसी भी तरह की संलिप्तता के दावों को खारिज कर दिया है. भारत में कनाडा के उच्चायुक्त (कैमरून मैके) को भी मंगलवार को समन मिला, जिसमें भारत सरकार ने वर्तमान में देश में तैनात एक वरिष्ठ कनाडाई राजनयिक को निष्कासित करने के अपने फैसले से अवगत कराया. सूत्रों ने बताया कि भारतीय राजनयिक को निष्कासित करने की कनाडा की कार्रवाई के प्रतिशोध में यह कदम उठाया गया.

हुआ यह कि मंगलवार को भारत द्वारा जैसे को तैसा की कार्रवाई करते हुए कनाडाई राजनयिक को निष्कासित करने के कुछ घंटों बाद राष्ट्रीय राजधानी में कनाडाई उच्चायोग ने अपने स्थानीय कर्मचारियों को दोपहर के दौरान परिसर छोड़ने के लिए कहा गया है. एक उच्च पदस्थ सूत्र ने बताया कि कनाडाई उच्चायोग को दोपहर दो बजे के बाद बंद कर दिया गया है. इनपुट-एजेंसी

Breaking News in Hindi और Latest News in Hindi सबसे पहले मिलेगी आपको सिर्फ Zee News Hindi पर. Hindi News और India News in Hindi के लिए जुड़े रहें हमारे साथ.

TAGS

Trending news